लाइफ स्टाइल

चेहरे की झुर्रियाँ हटाना एवं त्वचा की देखभाल

  •  

    चेहरे की झुर्रियाँ कम करें इन टिप्स से

    झुर्रियों के लिए व्यायाम

    स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम को ज़रूरी माना गया है। वहीं चेहरे की झुर्रियाँ हटाने के लिए भी व्यायाम के महत्व को स्वीकार किया गया है। चेहरे की झुर्रियाँ हटाने के लिए आप अग्रलिखित व्यायाम कर सकते हैं –

    मुँह को चौड़ा खोलकर, जीभ  को बाहर निकालें। जीभ को लगभग 20 सेकेण्ड तक ऐसे ही रखें। फिर सामान्य स्थिति में ले आयें। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर आई, ई , वी और एक्स् को बार-बार दोहराएँ।

    रोज़ाना चेहरे की मालिश करें

    • त्वचा की माँसपेशियों को कोमलता व राहत प्रदान करने के लिए ठोड़ी से लेकर निचले होंठ पर नीचे से ऊपरी दिशा की ओर बाहर की तरफ़, गालों से चेक बॉन तक ऊपर की दिशा में, नाक से हिस्से से हेयर लाइन तक व माथे के मध्य भाग से दोनों ओर बाहर की तरफ़ हल्के व कोमल हाथों से मालिश करें। इससे भी चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो सकती हैं।
    • उंगलियो के पोरों को गेंद के आकार का बनाकर माथे पर आटा गूँथने की समान धीरे धीरे मालिश करें।
    • दोनों हाथों से चेहरे के भीतरी भाग पर हल्के हल्के इस तरह थपथपाएँ कि मानो आप प्यानो बजा रहे हों। ठोड़ी से गालों, फिर माथे की तरफ़ मालिश करें।

    त्वचा को झुर्रियों से बचाने हेतु उपाय

    उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों का प्रमुख कारण सूर्य की रोशनी है। अतः धूप में निकलने से पहले संसक्रीम का प्रयोग करें।

    शरीर को स्वस्थ रखें। अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। संतुलित व पौष्टिक आहार के अभाव ने चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जाती हैं।

रूखी त्वचा की देखभाल करें घरेलू मॉइश्चराइज़र से

सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा लगता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज़ करना ज़रूरी होता है। ताकि त्वचा को नमी मिल सके। बाज़ार में कई तरह के ब्रांडेड-नॉन ब्रांडेड मॉइश्चराइज़र मौजूद हैं ये काफ़ी महँगे होते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसके मुक़ाबले घरेलू मॉइश्चराइज़र ज़्यादा फ़ायदेमंद हैं। आज हम आपको त्वचा का रूखापान दूर करने के लिए घरेलू मॉइश्चराइज़र बनाने का तरीक़ा बता रहे हैं यानि अबकि सर्दियों में रूखी त्वचा की नो टेंशन…

घरेलू मॉइश्चराइज़र से रूखी त्वचा का ख़याल

  1. नींबू और जैतून का तेल

दो चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को मिलाकर फ्रिज में रख दें। इसको तीन से चार दिन तक रात में सोने से पहले लगायें। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफ़ी बेहतर होता है।

अब आप त्वचा का रूखापन खत्म करके उसमें नमी बरकरार रखने हेतु प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र और घरेलू मॉइश्चराइज़र का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन स्वस्थ और ग्लोइंग बनी रहेगी।

  1. नारियल का तेल और शहद

1-1 चम्मच नारियल का तेल, शहद और नींबू का रस लें। इस सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और लेप को दिन में एक बार 15 मिनट लगाये रखें। इस प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र से स्किन का रूखापन खत्म हो जाएगा। 

  1. लैवेंडर और कोकोनट ऑयल

कोकोनट और लैवेंडर ऑयल को एक कटोरे में अच्छी तरह मिक्स करें। इसे रोज से 10 मिनट लगायें। ये प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र आपकी रूखी त्वचा में जान ले आएगा। 

  1. एलो वेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है। 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें, 1-1 चम्मच बादाम ऑयल और ऑलिव ऑयल लें। इन्हें मिलाकर रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगायें, त्वचा में निखार आयेगा। ये उपाय ड्राई स्किन के लिए बेस्ट होता है।

  1. दूध

रूखी त्वचा को नमी देने के लिए दूध भी एक अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इस घरेलू मॉइश्चराइज़र से ड्राई स्किन को नमी मिलेगी और वह मुलायम हो जाएगी।

  1. बादाम का तेल

10 चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का लें। इनको आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगायें, इससे त्वचा को नमी मिलेगी। ये घरेलू मॉइश्चराइज़र नहाने के बाद लगाने से स्किन में नमी बरक़रार रहती है।

  1. खीरा और गुलाब जल

रूखी त्वचा में नमी खीरा जैसे प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र ला सकता है। 1 नींबू रस, 2 चम्मच हरे जैतून का तेल और पीसे हुए खीरे का जूस लें। इनको ठीक से मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण को रूखी त्वचा पर 10 मिनट के लगायें।

  1. गुलाब की पत्तियाँ

गुलाब की पत्तियों का घरेलू मॉइश्चराइज़र बनाना है तो पत्तियों में गुलाब जल डालकर उबाल लें। इसे छानकर इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर फ्रीजर में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगायें। इसे लगाने से त्वचा का रूखापन खतम होगा और उसे अतिरिक्त नमी मिलेगी।

Translate »
कोरोना के आंकड़े
Open chat
1
Need Help ?
Hello
How can we Help You ?