गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाई गई टिकटॉक ऐप, सरकार ने 59 चीनी ऐप्लीकेशंस पर लगाया है प्रतिबंध…

30th June 2020/ Editor

सरकार की ओर से प्रतिबंध लगने के बाद गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से भी टिकटॉक ऐप को हटा दिया गया है।

सरकार ने सोमवार शाम टिकटॉक, हेलो समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, जिन यूजर्स ने टिकटॉक ऐप को डाउनलोड किया हुआ है, वह ऐप पर वीडियो पोस्ट कर सकेंगे। लेकिन, अब कोई नया यूजर इस वीडियो ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

देश में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर के टॉप 10 ऐप्स में से एक हैं। वहीं, सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गईं अन्य ऐप में से ज्यादातर ऐप अभी भी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में इन ऐप्स को भी दोनों ही जगह से हटा दिया जाएगा, जिसके बाद कोई भी यूजर डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

प्रतिबंध लगाए जाने के बाद टिकटॉक ने बयान जारी कर कहा कि उसने चीनी सरकार समेत किसी भी विदेशी सरकार के साथ यूजर्स का डाटा साझा नहीं किया है और न ही भविष्य में वह ऐसा करेगी।

टिकटॉक ने कहा, ‘हमें जवाब देने और स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए संबंधित सरकारी हितधारकों के साथ मिलने के लिए आमंत्रित किया गया

टिकटॉक भारतीय कानून के तहत सभी डाटा गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करता है।

हम हमारे यूजर्स की किसी भी जानकारी को किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं करते हैं, जिसमें चीनी सरकार भी शामिल है।’

सरकार ने सोमवार को चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाते हुए कहा है कि ये ऐप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं।

यह प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाया गया है। 

आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं।

इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुक तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।

प्रतिबंधित सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल – शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
कोरोना के आंकड़े
Open chat
1
Need Help ?
Hello
How can we Help You ?