Charted Accountant Day 2020: 1 July को ही क्यों मनाया जाता है CA day? जानें Institute of Cost Accountants of India से जुड़ी ये खास बातें

ICAI द्वारा ही चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को लाइसेंस दिया जाता है. भारत की सबसे पुरानी पेशेवर निकाय है. खास बात ये है कि यहां कोई आरक्षण नहीं होता है.



देशभर में हर साल एक जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीए डे मनाया जाता है. इसी दिन साल 1949 में संसद के एक कानून से इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना हुई थी. आईसीएआई की स्थापना के दिन चार्टर्ड अकाउंटेंट को सम्मान देने के लिए हर साल सीए डे मनाया जाता है.

आईसीएआई सदस्यों की संख्याओं के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा और वित्तीय निकाय है. इस दिन के महत्व को समझते हुए ही मोदी सरकार ने 1 जुलाई को देशभर में जीएसटी लागू करने का फैसला लिया था.

ICAI से जुड़ीं कुछ खास बातें

  1. आईसीएआई ही चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स करवाता है, साथ ही विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन भी करता है. सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को यही संस्था लाइसेंस देती है.
  2. यह सदस्यता के मामले में अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ सर्टिफिाइड पब्लिक अकाउंटेंट्स (सीपीए) के बाद दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी पेशेवर लेखा संस्थान है. इससे करीब 2.5 लाख सदस्य रजिस्टर्ड हैं.
  3. आईसीएआई सरकारी संस्थाओं जैसे RBI, SEBI, MCA, CAG, IRDA आदि को नीति निर्माण में भी सहयोग करता है.
  4. यहां कोई भी व्यक्ति निर्धारित परीक्षाओं मे भाग ले सकता है. तीन साल के व्यावहारिक प्रशिक्षण के बाद आईसीएआई का सदस्य बन सकता है.
  5. खास बात ये है कि यहां कोई आरक्षण नहीं होता है. यहां के पदाधिकारियों का चुनाव भी बिना आरक्षण की शर्त पर होता है.
  6. आईसीएआई ने पहला सर्टिफिकेट सीए गोपालदास पद्मसे कपाड़िया को जारी किया था. गोपालदास संस्थान के पहले अध्यक्ष थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
कोरोना के आंकड़े
Open chat
1
Need Help ?
Hello
How can we Help You ?